पेड़ को गिरफ्तार किया था एक ब्रिटिश अफसर ने – पढ़िए पूरी खबर

0
900
पेड़ को गिरफ्तार

ब्रिटिश अफसर ने पेड़ को गिरफ्तार किया था। अंग्रेज़ों ने हम पर 200 साल तक राज किया और उस दौरान उन्होने अपनी ताकत का कई बार नाजायज़ फायदा भी उठाया।

आपको एक पुराना किस्सा बताते हैं, शराब के नशे में एक अंग्रेज अफसर ने बरगद के एक पेड़ को गिरफ्तार करवा दिया। ये पेड़ आज भी पाकिस्तान के लांडी कोटल इलाके में जंजीरों से बंधा हुआ खड़ा है।

ये कहानी साल 1898 की है जब नशे में धुत्त ब्रिटिश अफसर जेम्स स्क्वायड लांडी कोटल आर्मी कैंटोनमेंट में टहल रहा था। इसी दौरान उसे महसूस हुए कि सामने मौजूद बरगद का पेड़ उसकी तरफ आ रहा है।

वो इससे बुरी तरह घबरा गया और आस-पास मौजूद सैनिकों को आदेश देकर उसने पेड़ को गिरफ्तार कर लिया। सैनिकों ने भी आदेश का पालन करते हुए पेड़ कहीं भाग न जाए इसलिए उसे जंजीरों से बांध दिया। 118 साल बाद आज भी यह पेड़ ऐसे ही जंजीरों से बंधा हुआ खड़ा है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन की एक खबर के मुताबिक इस पेड़ पर “आई एम अनड़र अरेस्ट” की एक तख्ती लटकी हुई है। लोकल लोगों का कहना है कि इस पेड़ से जंजीरें इसलिए नहीं हटाई गईं क्योंकि ये ब्रिटिश राज की क्रूरता और पागलपन का जीता-जगता उदाहरण है।

ये पेड़ अब ब्रिटिश राज के काले कानूनों में से एक ब्रिटिश राज फ़्रंटियर क्राइम्स रेग्युलेशन कानून की क्रूरता को दुनिया के सामने लाता है फ़िलहाल तो पाकिस्तान के लोगों के लिए ये पेड़ एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी बन गया है।

LEAVE A REPLY