112 साल की ये महिला 17 की उम्र से पी रही है बीड़ी

0
1087
बीड़ी

धुम्रपान स्वास्थ के लिए हानिकारक है ये तो सभी भली भांती जानते हैं लेकिन इसके बावजूद बहुत कम लोग इसे मानते   हैं। रोज ये जानलेवा जहर की डिब्बी दुकानों से खरीदी जाती है और पी जाती है। एसी ही बीड़ी पीने की आदत नेपाल की इस महिला को है जो 17 साल की उर्म से ही सिगरेट पी रही है। और तो और अब ये महिला 112 वर्ष की हो चुकी है लेकिन इसने बीड़ी की ये आदत नहीं छोड़ी।

नेपाल में रहने वाली बतुली लेमिचेन नाम की महिला जो की अपने अजब कारनामा का लेकर इन दिनों चर्चा में चल रही है। इनकी उम्र 112 साल और यह 95 सालों से लगातार हर दिन 30 बीड़ियो का बन्डल अकेले पी जाती है। एक खबर के मुताबिक बतुली लेमिचेन ने बीड़ी पीना तब शुरू किया था, जब वो 17 साल की थीं। आज बतुली का सबसे बड़ा बेटा 85 साल का है जब कि उनके चार और बेटे इस दुनिया में नहीं रहे। बतुली कहती हैं कि उन्होंने जिंदगी में कई चीजें बदलते देखीं हैं, अब उम्र से कोई फर्क नहीं पड़ता। बतुली बताती हैं कि बीड़ी के धुंए में मौजूद निकोटीन को कम करने के लिए उनकी अपनी तकनीक है।

15951-300x187

इनका कहना है कि मुझे नहीं लगता की बीड़ी पीने में कोई खराबी है वो बीड़ी को 2 उंगलियों के बीच रखने की बजाय वो अपनी पूरी हथेली में लपेटकर पीतीं हैं। वो बाजार में मिलने वाली सिगरेट के बजाय तेंदू पत्तों से बनने वाली बिड़ी पीने की सलाह देती हैं। और खुद भी वही पीती है। इतनी उम्र होने के बावजूद बतुली अपना लगभग हर काम खुद ही करती हैं। बतुली के अनुसार इतनी उम्र तक जिंदा रहने का कारण सिर्फ उनका खुश रहना है, जिंदगी को खुशी-खुशी हँसते हुए जीना है न कि सिगरेट पीना।

LEAVE A REPLY