ये है उलटा पुलटा घर

0
1420
उलटा पुलटा घर

कैसा होगा अगर आपका डाइनिंग टेबल कमरे की सीलिंग पर हो या घर के सारे फर्नीचर आपके सर से टच हो? आपको लग रहा होगा कि शायद लिखने में कोई गलती हुई है भला डाइनिंग टेबल सीलिंग पर कैसे हो सकता है। लेकिन ये हकीकत है, ताइवान में बना एसा ही उलटा-पुलटा घर है जहां सारी चीज़े आपको उलटी नज़र आएंगी। इस घर की खासियत यही है कि इसकी छत जमीन से लगी है तथा इसका ग्राउंड फ्लोर आकाश की ओर मुख किए हुए है।

house-built-upside-300x192

इस घर को अधिक आकर्षक बनाने के लिए काफी कलरफुल पेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। इस घर को पूरी तरह उल्टा-पुल्टा बनाने के लिए घर में सामान भी इस प्रकार व्यवस्थित किया गया है कि वह छत से लटका हुआ दिखाई दे। घर में बेड से लेकर सोफा, डाइनिंग टेबल सब आपके सिर से टच होता है अर्थात सब फर्नीचर सीलिंग पर है, जिससे लोगों को यह अहसास होता कि वह घर की जमीन पर नहीं खड़े, बल्कि छत से लटके हुए हैं।

इन दिनों यह घर न सिर्फ ताइवान के नागरिकों के लिए बल्कि यहां आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। लोग न सिर्फ घर के भीतर जाकर अलग व स्मरणीय अनुभव कर रहे हैं, बल्कि इस अनुभव की यादों को हमेशा तरोताजा बनाए रखने के लिए घर के भीतर फोटो खींचकर उन्हें सोशल मीडिया पर भी पोस्ट कर रहे हैं। इस घर को कला प्रोजेक्ट के तहत हुआशन क्रिएटिव पार्क में वास्तुकारों ने बनाया है तथा इस अनोखे व विचित्र घर को बनाने में करीब 4.12 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इस घर का निर्माण 300 वर्ग मीटर के अंदर किया गया है।

LEAVE A REPLY