क्या आपको भी होती है सफर में उल्टियां, अजमायें ये तरीके

0
1379

क्या आप भी सफर में उल्टियां और सर चकराने जैसी परेशानियों के शिकार होते हैं, अगर आप इस समस्या का समाधान चाहते हैं तो आजमाएं ये अचूक उपाय। कई लोगों को अक्सर कार या बस में सफर करते समय जी मचलने और उल्टी की शिकायत होती है। जिससे बाहर जाने में भी लोगों को डर लगने लगता है। और तो और जिसको उल्टी आती है उसके साथ सफर करने वालों को भी डर लगता है। इससे ना सिर्फ आपकी हेल्थ पर बल्कि आपकी मस्ती का पूरा प्लान भी बर्बाद हो जाता है। लेकिन कई बार यह परेशानी काफी लंबे समय तक भी रह सकती है। इस अवस्था को मोशन सिकनेस कहते हैं । मोशन सिकनेस कोई बीमारी नहीं है बल्कि वह स्थिति है जब हमारे दिमाग को भीतरी कान, आंख और त्वचा से अलग-अलग सिग्नल मिलते हैं। जिससे सेंट्रल नर्वस सिस्टम दुविधा में पड़ जाता है। लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतेंगे तो मोशन सिकनेस से निपटना बेहद आसान है।

आप इन तरीकों को अपना कर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

  • सफर के दौरान किताब न पढ़ें। इससे दिमाग को गलत संदेश मिलता है।
  • किसी भी बड़े वाहन की पीछे की सीट पर बैठने से गति का एहसास अधिक होता है। सबसे अच्छा होगा कि आप बीच की सीट पर ही बैठें। इसी तरह कार में फ्रंट सीट पर ही बैठें।
  • सफर में उल्टियां, जी मचलने या चक्कर जैसा लगने की स्थिति में कोल ड्रिंक, अदरक, मिंट, कैंडी, च्वींग गम आदि के सेवन से आपको आराम मिल सकता है।
  • अक्सर जो लोग बिना कुछ खाए सफर पर निकल जाते हैं उन्हें मोशन सिकनेस अधिक होता है। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं कि आप बहुत हेवी डाइट लें। हमेशा कहीं जाने से पहले घर से हल्का नाश्ता करके ही निकलें।
  • अधिक दिक्कत होने पर खिड़की का शीशा खोल लें और बाहर की ओर मुंह करके बैठें। आप अच्छा महसूस करेंगे।

LEAVE A REPLY